गणतंत्र दिवस – हिंदी निबंध | Republic Day Essay In Hindi |

प्रस्तुत लेख गणतंत्र दिवस (Republic Day Essay In Hindi) इस विषय पर हिंदी निबंध है। पूरे भारत में गणतंत्र दिवस का महत्व और इसे कैसे मनाया जाता है, ये सब इस निबंध में विस्तार से वर्णित किया गया है।

गणतंत्र दिवस – 26 जनवरी निबंध हिंदी में |Gantantra Divas Hindi Nibandh |

भारत का गणतंत्र दिवस हर साल 26 जनवरी को पूरे भारत में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। 26 नवंबर 1949 को भारत की संविधान समिति द्वारा भारत के संविधान की पुष्टि की गई थी। इसके बाद, भारत का संविधान 26 जनवरी, 1950 को लागू हुआ।

26 जनवरी, जिस दिन भारतीय संविधान लागू होता है, उस दिन पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस की तरह ही भारतीय ध्वज फहराया जाता है। इस दिन के बाद से, भारत समग्र रूप से एक स्वतंत्र राष्ट्र बन गया। हमारे देश में उस समय कई महत्वपूर्ण कानून बनाए गए।

हर साल 26 जनवरी को हर स्कूल, कॉलेज और सरकारी दफ्तर में झंडा फहराने का कार्यक्रम होता है। इस समय स्कूल के छात्र साफ यूनिफॉर्म पहनकर स्कूल के गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होते हैं। कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान से होती है।

हर स्कूल में विभिन्न देशभक्ति सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होते है। इनमें छात्र आंदोलन, देशभक्ति समूह गीत, सर्वश्रेष्ठ छात्रों का सम्मान, गणमान्य व्यक्तियों के भाषण शामिल किए जाते हैं। कार्यक्रम के समापन पर छात्रों को मिठाई का वितरण किया जाता है।

गणतंत्र दिवस पर छात्रों के देशभक्ति के नारों के साथ प्रभातफेरी का आयोजन किया जाता है। इसमें वर्तमान समस्याओं और देश के भविष्य को निर्धारित करने वाले मामलों का शाब्दिक विवरण होता है। देश भर के अन्य सरकारी और सुरक्षा कार्यालयों में भी झंडा फहराया जाता है। इस बारें में शाम होने से पहले झंडा उतारने का नियम है।

भारत की राजधानी दिल्ली में हर साल एक भव्य और खूबसूरत समारोह होता है। भारत के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर जवानों को सम्मानित किया जाता है। उसके बाद ध्वजारोहण कार्यक्रम किया जाता है और राजमार्ग पर संचालन किया जाता है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति सहित सभी प्रमुख नेता, पदाधिकारी और मुख्य अतिथि मौजूद होते हैं।

भारतीय सुरक्षा बलों और विभिन्न सांस्कृतिक रूपों का जो शानदार समारोह दिल्ली में होता है उसमें भारत के राष्ट्रपति इन सभी संचालन कर्ताओं की सलामी स्वीकार करते हैं। हर राज्य में इस तरह का संचालन होता है, राज्य के राज्यपाल उनकी सलामी स्वीकार करते हैं।

26 जनवरी एक राष्ट्रीय दिन होने के कारण भारत में सार्वजनिक छुट्टी रहती है। इस दौरान ध्वजारोहण कार्यक्रम में हर कोई अपने-अपने तरीके से शामिल होता है। और तो और मोबाइल और इंटरनेट उपलब्ध होने से हर कोई सोशल मीडिया पर गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं भेजता हुआ दिखता है।

अगर आपको गणतंत्र दिवस निबंध हिंदी में (Republic Day Essay In Hindi) पसंद आया हो, तो कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया देना सुनिश्चित करें…

Leave a Comment