जल का महत्व – हिंदी निबंध | Importance Of Water Essay In Hindi |

हम अक्सर सुनते हैं कि जल ही जीवन है। इसे जीवन क्यों कहा जाता है, और ऐसे जल का महत्व क्या है, इस निबंध में जल का महत्व (Importance Of Water Essay In Hindi) समझाया गया है।

जल का महत्व निबंध हिंदी | पानी का महत्व | (Pani Ka Mahatva Hindi Nibandh)

मानव जीवन में और सभी जीवित प्राणियों के लिए पानी का महत्व अद्वितीय है। विश्व का लगभग 70 प्रतिशत जल भंडारित है। हर साल जल चक्र के कारण बारिश होती है और पृथ्वी पर पानी का उपयोग होता है।

पानी का उपयोग सभी प्रकार के जीवित चीजों जैसे पेड़, जानवर और इंसान के लिए किया जाता है। पानी का उपयोग खाद्य उत्पादन, शरीर की स्वच्छता और प्यास बुझाने के लिए किया जा रहा है। जलीय जंतु जल में रहते हैं।

जल पांच महान सिद्धांतों में से एक है। प्रकृति में इसका अस्तित्व प्रचुर मात्रा में है। पृथ्वी पर जीवन के निर्माण के लिए और जीवन के जारी रहने के लिए जल की आवश्यकता है। जीवों के पोषण और जीविका के लिए जल की आवश्यकता होती है।

मानव जीवन पूरी तरह से पानी पर आधारित है। हमारे शरीर में भी सत्तर प्रतिशत पानी होता है। पानी हमारे शरीर को साफ रख सकता है। पानी का उपयोग अन्य दैनिक गतिविधियों जैसे कपड़े धोने, भोजन तैयार करने और घर और परिसर की सफाई के लिए किया जाता है।

मनुष्य अन्न उत्पन्न करने के लिए खेती कर रहा है। पूरा खेत पानी पर निर्भर है। बारिश या पानी की नियमित उपलब्धता से हम खाद्यान्न की खेती और उत्पादन कर सकते हैं।

हम भोजन के बिना कुछ दिनों तक जीवित रह सकते हैं लेकिन पानी के बिना नहीं। पानी शरीर और अन्य शारीरिक प्रक्रियाओं को साफ करता है। मनुष्य अपनी आवश्यकता के अनुसार विभिन्न तापमानों जैसे गर्म, गर्म और ठंडे पानी का उपयोग करता है।

जल के उपयोग और महत्व को समझकर हम कह सकते हैं कि जल ही जीवन है। पानी का सेवन और उपयोग करते समय अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए। पानी से जहां कई बीमारियों को ठीक किया जा सकता है वहीं पानी से भी कई बीमारियां होती हैं।

पानी ही एकमात्र ऐसा तत्व होगा जिसका इस्तेमाल इंसान हर तरह से करता है। पानी का उपयोग भौतिक वस्तुओं के निर्माण की प्रक्रिया में भी किया जाता है जिसका वह उपयोग करता है। इस प्रकार जीवनदायिनी जल का हमारे अस्तित्व में एक अनूठा महत्व है।

यदि आपको यह जल का महत्व हिंदी निबंध / पानी का महत्व (Importance Of Water Essay In Hindi) पसंद आया हो, तो कृपया अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में दें…

Leave a Comment