डिजिटल साक्षरता हिंदी निबंध | Digital Saksharta Hindi Nibandh |

यह लेख डिजिटल साक्षरता (Digital Saksharta Hindi Nibandh) इस विषय में एक हिंदी निबंध है। वर्तमान समय में न केवल पढ़ने-लिखने में सक्षम होना बल्कि डिजिटल रूप से साक्षर होना भी महत्वपूर्ण है।

डिजिटल साक्षरता हिंदी निबंध | Digital Literacy Essay In Hindi |

डिजिटल साक्षरता शब्द एक नई अवधारणा है। “डिजिटल साक्षरता क्या है?” आज, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में प्रगति ने हमें मोबाइल और कंप्यूटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक संसाधन बनाने में सक्षम बनाया है। उन्हीं संसाधनों का पूरी तरह से उपयोग करने की क्षमता डिजिटल साक्षरता है।

इस समय हम लगातार डिजिटल इंडिया की अवधारणा सुन रहे हैं। हर आवश्यक वस्तु और सेवा ऑनलाइन उपलब्ध है। इसी तरह ऑनलाइन शिक्षा और सोशल मीडिया के स्तर पर मोबाइल या कंप्यूटर का ठीक से उपयोग करने में सक्षम होना एक आवश्यकता बन गई है।

अभी हर नागरिक इंटरनेट की दुनिया से जुड़ रहा है। इसके लिए एक निश्चित कंप्यूटर भाषा और कुछ तकनीकी मुद्दों और अवधारणाओं की आवश्यकता होती है, जिसके बिना आपके लिए आसानी से डिजिटल रूप से साक्षर बनना असंभव है।

इंटरनेट की वजह से पूरी दुनिया करीब आ गई है। इंटरनेट के बढ़ते उपयोग को देखते हुए, यदि अधिकांश लोग इसका उपयोग कर सकते हैं, तो हम इंटरनेट की एक अलग दुनिया देखेंगे। उसके लिए भविष्य में सभी लोगों को डिजिटल रूप से साक्षर होने की जरूरत है।

आप तकनीकी संसाधनों को आजमाए बिना आसानी से उनका उपयोग नहीं कर सकते। वर्तमान में स्कूली बच्चे और युवा पीढ़ी शिक्षा और अन्य सुविधाओं का काम ऑनलाइन कर रहे हैं। उनके लिए डिजिटल रूप से साक्षर बनना बहुत आसान है। लेकिन वरिष्ठ नागरिक मोबाइल और अन्य इंटरनेट सुविधाओं का उपयोग करते समय भ्रमित पाए जाते हैं।

लोग सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक औसतन दो से तीन घंटे मोबाइल इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए जरूरी चीजों की ऑनलाइन शॉपिंग, बैंकिंग सुविधाएं, टेलीविजन सुविधाएं, स्वास्थ्य सुविधाएं, ऑनलाइन शिक्षा के साथ-साथ यात्रा के लिए ऑनलाइन बुकिंग सब लोगों के लिए आसान हो गया है।

डिजिटल रूप से साक्षर रहते हुए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी है, क्योंकि कंप्यूटर और मोबाइल के बढ़ते उपयोग से आंखों, मस्तिष्क और त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। उसके लिए अपनी सेहत का ठीक से ख्याल रखना और डिजिटल दुनिया में वापस आना ही काफी नहीं है।

कुछ साल पहले का लक्ष्य सभी नागरिकों को साक्षर बनाना था। लेकिन अब मोबाइल, कंप्यूटर और इंटरनेट से लोगों को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने का लक्ष्य है। प्रौद्योगिकी मानव जीवन को दिन-प्रतिदिन अधिक सुविधाजनक और स्वस्थ बना रही है। उसी के हिस्से के रूप में, डिजिटल साक्षरता की अवधारणा को हर जगह लागू किया जाना चाहिए।

अगर आपको डिजिटल साक्षरता यह हिंदी निबंध (Digital Saksharta Hindi Nibandh) अच्छा लगे तो कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दें…

Leave a Comment