मेरा प्रिय ऋतु – शीत ऋतु निबंध हिंदी में | Winter Essay In Hindi |

यह लेख मेरा प्रिय ऋतु – शीत ऋतु (My Favourite Season – Winter Hindi Essay) पर एक हिंदी निबंध है। इस लेख में सर्दियों में क्या होता है, इसका महत्व और उस मौसम की विशेषताओं पर चर्चा की गई है।

मेरा पसंदीदा मौसम – शीतकालीन निबंध | My Favourite Season – Winter Hindi Essay |

भारत में गर्मी, मानसून और सर्दी ये तीन सबसे महत्वपूर्ण मौसम हैं। इन तीनों ऋतुओं का प्राकृतिक महत्व और विशेषताएं अलग-अलग हैं। अलग-अलग मौसम का लुत्फ उठाना हर किसी को पसंद होता है। इनमे से शीत ऋतु (सर्दी) मेरा पसंदीदा मौसम है।

सर्दियों का मौसम आमतौर पर अक्टूबर और जनवरी के बीच आता है। मानसून की खेती के बाद सर्दी में भी फिर से खेती की जाती है। सर्दी को शरद ऋतु भी कहा जाता है। यह मौसम बहुत सुहावना होता है क्योंकि सूरज की गर्मी बहुत कम होती है।

सर्दी मेरा पसंदीदा मौसम है क्योंकि मौसम पूरी तरह ठंडा होता है। इस ऋतु में चिलचिलाती धूप से सबको आराम मिलता है। लोग अधिक ऊर्जावान और सक्रिय हो जाते हैं। शरीर बिना थके जितना हो सके काम करने के लिए उत्साहित हो जाता है।

सुबह के समय कोहरे का अनुभव करना सुखद होता है। उसके बाद सुबह के सूरज की धूप को शरीर पर धारण करने का जो आनंद है वह शब्दों से परे है। रात में भी जब ठंड हो जाती है तो पूरे शरीर को अलाव से गर्म रखने का एक अलग ही मजा होता है।

भारत में सर्दी का संबंध हिमालय से है। जब हिमालय में बर्फ गिरती है और उत्तर से हवाएँ चलने लगती हैं, तो भारत में सर्दी का आगमन होता है। सर्दियों में दिन छोटा और रात लंबी होती है।

सर्दियों में सुबह के समय कोहरा बनता है। अत्यधिक ठंड के कारण इस मौसम में सर्दी-खांसी जैसी समस्या काफी बढ़ जाती है। साथ ही सर्दियों में सुबह टहलना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

सर्दी स्वस्थ फलों और हरी पत्तेदार सब्जियों का मौसम है। यह मौसम सेहत के लिए अच्छा होता है क्योंकि इस मौसम में पाचन क्रिया मजबूत होती है। शरीर के तापमान को सही स्तर पर रखने के लिए शारीरिक गतिविधि और भोजन की मात्रा भी बढ़ जाती है।

सर्दियों में दिवाली, क्रिसमस और मकर संक्रांति जैसे महत्वपूर्ण त्यौहार आते हैं। इस मौसम में लोग गर्म कपड़े, दस्ताने और टोपी पहनते हैं। यह सर्दी का मौसम हमें जीवन के संघर्षों का सामना करने के लिए प्रेरित करता है इसलिए मुझे सर्दी का मौसम बहुत पसंद है।

अगर आपको मेरा प्रिय ऋतु – शीत ऋतु (सर्दी) यह हिंदी निबंध (My Favourite Season – Winter Hindi Essay) पसंद आया हो, तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में बताएं …

Leave a Comment