जल ही जीवन है – हिंदी निबंध | Water Is Life Essay In Hindi |

मनुष्य के लिए जल के उपयोग को देखकर हम लगातार कह रहे हैं कि जल ही जीवन है। जल ही जीवन है निबंध हिंदी में, (Water Is Life Essay In Hindi) यह लेख पानी के महत्व और उपयोग की व्याख्या करता है।

जल ही जीवन है – हिंदी निबंध | Jal Hi Jivan Hai – Hindi Nibandh |

हम कैसे जान सकते हैं कि जल ही जीवन है? इसके लिए सबसे पहले हमें अपने जीवन में पानी के उपयोग और महत्व को समझना होगा। यदि कोई यह कल्पना भी करे कि “जल नहीं है”, तो कोई यह निष्कर्ष निकाल सकता है कि “जल ही जीवन है”।

प्रकृति में भी जल चक्र की प्रक्रिया जल की सहायता से होती है। समुद्र और अन्य भूमि से पानी का वाष्पीकरण सूर्य के प्रकाश के कारण होता है। नतीजतन, थोड़ा ठंडा मौसम होने के कारण बारिश होती है। मानव जाति और पृथ्वी पर अन्य जीवित प्राणी बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

हमें सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक पानी की जरूरत होती है। इसका उपयोग पीने के पानी, नहाने, खाना पकाने, कपड़े धोने, घर और परिसर की सफाई के लिए किया जाता है।

वर्षा जल को वर्ष भर विभिन्न जल स्रोतों में संग्रहित किया जाता है। मनुष्यों ने कुएँ और झीलें भी बनाईं जिनसे पानी की कमी नहीं हुई। इसके अलावा, पानी का एक बड़ा स्रोत नदी है!

नदी का पानी अंतत: समुद्र में पहुंच जाता है। ऐसे नदी के पानी का उपयोग कृषि, सिंचाई और पीने के लिए किया जाता है। मनुष्य ने सदैव बहते जल का सदुपयोग किया है। क्योंकि बहता पानी साफ होता है। उस पानी का उपयोग दैनिक कार्यों में किया जा सकता है।

चूंकि पानी का उपयोग सभी मनुष्य और जानवर पीने के लिए करते हैं, इसलिए इसके शुद्धतम रूप की आवश्यकता होती है। डॉक्टर और डायटीशियन भी हमेशा बीमार होने पर शुद्ध पानी, उबला हुआ पानी पीने की सलाह देते हैं।

शुद्ध या उबला हुआ पानी पीने से पानी के माध्यम से कीटाणु आपके शरीर में प्रवेश नहीं कर पाते हैं। इसलिए अपनी प्यास बुझाने के लिए पानी न पिएं। जब पानी को सही तरीके से संभाला जाता है, तो इसका हमारे शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

हम पानी का उपयोग अन्य पदार्थ, दवाएं और रसायन बनाने के लिए भी करते हैं। साथ ही पानी की वजह से अपने क्षेत्र की साफ-सफाई बहुत अच्छे तरीके से की जा सकती है। हम अन्य पालतू जानवरों और जानवरों के लिए भी अच्छा पानी उपलब्ध कराते हैं।

जल के उपयोग की दृष्टि से जल एक ऐसा तत्व है जो मानव जीवन और प्रकृति में अत्यंत महत्वपूर्ण है। हमारे शरीर में पानी की मात्रा उतनी ही है जितनी पूरी पृथ्वी पर है।

भौतिक जीवन जीने के लिए जल आवश्यक है। एक बार अन्न नहीं होगा तो मनुष्य जीवित रहेगा लेकिन जल के बिना वह जीवित नहीं रह पाएगा। इसलिए जल प्रकृति, जानवरों और मनुष्यों के लिए जीवन है।

अगर आपको जल ही जीवन है हिंदी निबंध, (Water Is Life Essay In Hindi) पसंद आया है, तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Comment