मेरा प्रिय ऋतू – वर्षा ऋतू (बरसाती) हिंदी निबंध | Monsoon Essay In Hindi |

बारिश का मौसम ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। जब बचपन से ही बारिश होने लगती है तो शरीर में एक अलग तरह की खुशी फैल जाती है।

मिट्टी की महक, सारी प्रकृति की ताजगी, खेती की लगभग सारी हलचल एक ही समय में शुरू हो जाती है। छात्रों को बारिश के महत्व और बारिश की प्रक्रिया और उसके समय को जानने की जरूरत है।

छात्रों से बारिश के विषय पर निबंध लिखना हर स्कूल की गतिविधि है। इस निबंध में एक अच्छी तरह से व्यक्त वाक्य रचना और बारिश का एक सुंदर विवरण होने की उम्मीद है। तो आइए देखें कि यह निबंध, मेरा प्रिय ऋतू – वर्षा ऋतू निबंध हिंदी में (My Favorite Season Monsoon Essay in Hindi) कैसे लिखा जाता है!

मेरा पसंदीदा मौसम – बरसाती हिंदी निबंध | My Favorite Season Rainy Season Essay in Hindi |

बारिश का कितना ही सुंदर वर्णन किया हो, वह कम ही होगा। कभी-कभी ऐसा लगता है कि प्रकृति अपने पूरे सौंदर्य में केवल बारिश में ही होगी। काव्य अनेक प्रकार से वर्षा को अपने में संचित करता है। बारिश का पानी, इसकी राइम ध्वनि, मिट्टी की मिट्टी की सुगंध, पूरा जंगल और खेत हरियाली से सुशोभित हैं।

बारिश शुरू होने से पहले रहस्यमयी चाय शुरू हो जाती है। पक्षी, जानवर, पौधे सभी जागरूक हो जाते हैं। मेघों की गर्जना शंख के समान होती है। फिर धीरे-धीरे बारिश की बूंदें जमीन पर गिरती हैं, जिससे उन्हें अपने अस्तित्व का एहसास होता है।

बारिश का मौसम जून से सितंबर तक रहता है। स्कूल की शुरुआत और बारिश का आगमन एक ही समय में था। स्कूल की नई क्लास और बारिश की बूंदाबांदी एक साथ चल रही हैं। तो बारिश का रिश्ता मेरे लिए उतना ही रचनात्मक है।

21वीं सदी में कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। यह मुख्य रूप से जीवन स्तर में बदलाव है। इसलिए भारत भले ही कृषि प्रधान देश है, लेकिन हमें अब बारिश में ज्यादा दिलचस्पी नहीं है। ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में, हालांकि, बारिश शुरू होते ही यह अभी भी एक नए जीवन की शुरुआत की तरह लगता है।

सर्दी और गर्मी के मौसम सभी परिस्थितियों का ख्याल रखते हैं, जबकि बारिश का मौसम पृथ्वी को जल दान करता है। गर्मियों में पानी के वाष्पीकरण से जलवायु परिवर्तन के कारण बादल बनते हैं, इसलिए अगले चार महीनों में पानी एक बार फिर से जमीन पर लौट आएगा।

बारिश का मौसम मुझे पसंद आने का मुख्य कारण यह है कि ब्रह्मांड में सब कुछ सृजन के रूप में काम करता है। हवा, पानी और पेड़ हमारे जीवन को फिर से शुरू कर रहे हैं। उनमें नई ऊर्जा का संचार होता है।

मुझे ठंडी जलवायु और सुंदर प्रकृति के कारण बारिश पसंद है। मुझे हर साल पहली बारिश में भीगना अच्छा लगता है। कोयल, गौरैया, तोता और मोर ऐसे पक्षी हैं जो बरसात के मौसम में फड़फड़ाते हैं।

सभी कृषि कार्य वर्षा ऋतु में होते हैं। किसान बरसात के मौसम में सभी अनाज का उत्पादन करता है। इससे साल भर पालतू जानवरों और मनुष्यों का भरण-पोषण होता है।

आज बारिश बेकाबू होने लगी है। प्रदूषण, बढ़ती जनसंख्या, प्राकृतिक संसाधनों के अप्रत्याशित उपयोग के कारण प्रकृति हमारा नुकसान कर रही है। वनों की कटाई भी एक कारक है।

ऐसा लगता है कि पेड़ों और जंगलों की कटाई असमय और सूखे की स्थिति पैदा कर रही है। इसके अलावा, बारिश से शहर में केवल पानी की बचत होती है, इसलिए शहरी लोग केवल बारिश से नफरत करते हैं।

वर्षा जीवनदायिनी है। प्रकृति बिना कुछ मांगे खाने-पीने की बुनियादी जरूरतों को पूरा करती है। इसलिए यह कहा जा सकता है कि मनुष्य वर्षा के लिए बहुत आभारी हैं। इस प्रकार बरसात का मौसम नई सुगंधित ऊर्जा का मेरा पसंदीदा मौसम है।

अगर आपको मेरा प्रिय ऋतू – वर्षा ऋतु हिंदी में निबंध (Monsoon Essay In Hindi) पसंद आया हो, तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Comment