बारिश पर निबंध हिंदी में | Essay On Rain in Hindi |

वर्षा सभी के लिए आवश्यक और महत्वपूर्ण है। बारिश कैसे गिरती है, बारिश का महत्व और बारिश की कीमिया कैसे होती है, यह जानने के लिए छात्रों को बारिश पर हिंदी निबंध (Essay On Rain In Hindi) लिखने की जरूरत है। आइए देखें कि इस निबंध को कैसे लिखना है।

बारिश / वर्षा – हिंदी निबंध | Barish Hindi Nibandh |

जब बारिश शुरू होती है, तो एक खास तरह की चेतना हर जगह फैल जाती है। वह चेतना सभी जीवों को स्नान कराती है। स्थायी गर्मी के बाद, पृथ्वी नमी के संपर्क में है। नतीजतन, बारिश शुरू हो जाती है और सभी प्रकृति और जीवित प्राणियों को शांत करती है।

वर्षा का महत्व अद्वितीय है। जल पूरी पृथ्वी की जीवनदायिनी है, इसलिए जल को पांच सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक माना जाता है। पृथ्वी का जल प्रतिवर्ष वर्षा के रूप में ताज़ा हो जाता है।

पानी पौधों, जानवरों, पक्षियों और इंसानों को भी खुश करता है। भारत में बारिश को वरदान माना जाता है। चूंकि कृषि पूरे देश में प्रचलित है, इसलिए यहां का प्रत्येक नागरिक जानता है कि कृषि के लिए कितने वर्षा जल की आवश्यकता होती है।

वर्षा जल का उपयोग कृषि के साथ-साथ जल संरक्षण के लिए करके मनुष्य वर्ष भर भोजन के लिए अनाज उगाता है। इसके अलावा वर्षा वनों, जंगलों, पेड़ों और झाड़ियों के लिए वरदान है। बरसात के मौसम में इनका विकास अच्छा होता है।

वर्षा जल नदियों, झीलों और तालाबों में जमा हो जाता है। नदियाँ उस पानी को समुद्र तक ले जाती हैं। उन नदियों और अन्य स्रोतों के पानी का उपयोग मनुष्य दैनिक जीवन और कृषि के लिए करता है।

जल चक्र वर्षा के कारण ही संभव है। उस जल चक्र के कारण पृथ्वी पर प्रतिवर्ष वर्षा होती है। तदनुसार पृथ्वी का तापमान और वायुमंडल क्रम में रहता है। लेकिन वनों की कटाई, वन्यजीवों की गड़बड़ी और प्रदूषण के कारण कभी-कभी बेमौसम बारिश और भारी वर्षा हो सकती है।

हर साल जब बारिश शुरू होती है तो स्कूल शुरू हो जाता है इसलिए बारिश के मौसम का एक अलग ही अनुभव स्कूल में पढ़ाई के दौरान आता है। मुझे बैकपैक याद नहीं है जब स्कूल शुरू हुआ था लेकिन मुझे छाता और रेनकोट याद है। बारिश पर कविताएं और कहानियां सुनना आपको बारिश से और भी ज्यादा प्यार करता है।

बारिश को कभी-कभी फिल्मों और सीरीज में दिखाया जाता है। यह हमें बारिश के अपने अनुभव की याद दिलाता है। दरअसल सुबह हो या शाम बारिश का अनुभव करते हुए अगर आप गर्म चाय और नाश्ता करते हैं तो बारिश का अनुभव ही अलग होता है!

पूरा निबंध पढ़ने के लिए धन्यवाद! अगर आपको बारिश पर यह निबंध (Essay On Rain In Hindi) पसंद आया हो, तो कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट जरूर दें।

Leave a Comment