मेरा प्रिय त्योहार – दिवाली हिंदी निबंध | Diwali Essay In Hindi |

स्कूल में रहते हुए मेरा पसंदीदा त्योहार इस विषय पर निबंध लिखना पडता है। इसके लिए किसी त्योहार के बारे में पूरी जानकारी की आवश्यकता होती है। इसके सांस्कृतिक और पारंपरिक महत्व को जानना होता है। इससे आप किसी भी त्योहार को अपना पसंदीदा त्योहार लिख सकते हैं।

दिवाली के त्योहार के बारे में निबंध लिखते समय, किसी से यह लिखने की अपेक्षा की जाती है कि वह त्योहार क्यों पसंद करता है, साथ ही त्योहार पर किए जाने वाले विभिन्न अनुष्ठानों और गतिविधियों के बारे में भी लिखा जा सकता है।

संभवतः यह निबंध प्राथमिक विद्यालय में लिखना पड़ता है। आइए देखते हैं, कैसे लिख सकते है, दिवाली – मेरा प्रिय त्योहार यह निबंध! (My favourite Festival Diwali Essay in Hindi)

मेरा पसंदीदा त्योहार दिवाली निबंध हिंदी में | दिवाली – हिंदी निबंध! Hindi Essay On Diwali |

भारत में सभी त्योहार बड़े उत्साह और उल्लास के साथ मनाए जाते हैं। दिवाली उनमें से एक है! दिवाली को “दीपावली” भी कहा जाता है। यह पर्व दीप प्रज्ज्वलित करने का है। इस त्योहार में पूरे क्षेत्र को रोशन करना होता है।

दिवाली अंग्रेजी महीने अक्टूबर या नवंबर में मनाई जाती है। इस पर्व का महत्व चार दिनों का है। यह त्यौहार तब मनाया जाता है जब सभी कृषि कार्य पूरे हो जाते हैं और अनाज घर लाया जाता है। इससे पहले घर और परिसर की साफ-सफाई की जाती है। इस पर्व के दिन अश्विन मास की समाप्ति और कार्तिक मास की शुरुआत होती है।

दिवाली से पहले सभी खाद्य पदार्थ खरीदे या बनाए जाते हैं। लालटेन, रंगोली, पटाखे, इत्र, साबुन, कपड़े आदि जैसी वस्तुओं की खरीद की जाती है। दिवाली से एक दिन पहले घर के चारों ओर आकाश लालटेन और बिजली के लालटेन सजाए जाते हैं। सब मिलकर खाना बनाते हैं।

बच्चों के लिए दिवाली एक खुशी का मौका होता है। पहले दिन सुबह जल्दी उठकर सौंदर्य प्रसाधन लगाकर स्नान किया जाता है। नए कपड़े पहनना, पटाखों से खेलना और मीठा और मसालेदार नाश्ता करना हर किसी को पसंद होता है।

घर की लड़कियां और महिलाएं घर के सामने अच्छी रंगोली बनाती हैं। धनत्रयोदशी के दिन धन-धान्य की पूजा की जाती है। नरक चतुर्थी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करना होता है। सुगंधित सौंदर्य प्रसाधनों और तेलों से साफ स्नान करके फराल (नाश्ता) किया जाता है। अगले दिन दिवाली पाड़वा या बलीप्रतिपदा होती है!

दीपावली का चौथा दिन है भाऊबिज! बहन अपने भाई को पूजती है। भाई के लिए बाद में उपहार के रूप में कुछ देने की प्रथा है। इससे भाई-बहन के रिश्ते की मिठास साफ हो जाती है। दीपावली का यह पर्व ढेर सारी खुशियां, ज्ञान, प्रसन्नता और संतुष्टि लेकर आता है। इसलिए दिवाली मेरा प्रिय त्योहार है।

अगर आपको यह लेख, मेरा प्रिय त्योहार दिवाली हिंदी निबंध (My Favourite Festival Diwali Essay In Hindi) पसंद आया हो तो अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दे।

Leave a Comment