क्रिसमस – हिंदी निबंध | Christmas Essay in Hindi

यह लेख क्रिसमस त्योहार (Christmas Essay in Hindi) पर एक हिंदी निबंध है। यह लेख आपको क्रिसमस के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी जानकारी देता है।

मेरा प्रिय त्योहार – क्रिसमस निबंध हिंदी में | My Favourite Festival Christmas Essay In Hindi

क्रिसमस को भारत में राज्य और प्रांत अनुसार अलग अलग नाम से जाना जाता है। यह त्योहार ईसाइयों द्वारा 25 दिसंबर से 1 जनवरी तक मनाया जाता है। माना जाता है कि प्रभु येशु मसीह का जन्म 25 दिसंबर को हुआ था। इस दिन को ‘क्रिसमस डे’ या ‘बड़ा दिन’ के नाम से भी जाना जाता है।

इस शुभ दिन पर, 25 दिसंबर, ईसाई एक दूसरे को उपहार और क्रिसमस की बधाई देते हैं। इसके लिए वे आकर्षक ग्रीटिंग कार्ड्स का इस्तेमाल करते हैं। हर कोई अपने घर को बिजली की रोशनी से रोशन कर रहा होता है।

त्योहार की मुख्य विशेषता क्रिसमस ट्री है। इसमें पर्णपाती पेड़ को बिजली की रोशनी से सजाया जाता है। इस पर उपहार, ग्रीटिंग कार्ड और अन्य सजावटी सामान रखे जाते हैं। नन्हे-मुन्नों के बीच एक बहुत ही प्यारा एहसास होता है कि सांता क्लॉज रात में घर-घर जाता है और इस त्योहार पर उपहार छोड़ता है।

चर्च में पूजा येशु मसीह के जन्म के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। सभी ईसाई भाई चर्च में इकट्ठा होते हैं और प्रार्थना करते हैं। यह त्यौहार लगभग एक सप्ताह पहले मनाया जाता है। इनमें घर की सफाई, क्रिसमस ट्री की सजावट, उपहारों की खरीदारी और घर में मिठाई बनाना शामिल हैं।

क्रिसमस पर बच्चे घर-घर जाकर प्रभु येशु के जन्म के गीत गाते हैं। ऐसे गीतों को ‘कैरोल’ कहा जाता है। अर्थात्, पेड़ की सजावट, उपहार की वस्तुओं का आदान-प्रदान, क्रिसमस के गीतों का गायन, आनंद का उत्सव, चर्च में पूजा जैसी सभी प्रथाएं ईसाई धर्म में स्वतंत्र रूप से विकसित हुई हैं।

पगान संस्कृति ईसा मसीह के जन्म से पहले मौजूद थी। उस संस्कृति के त्योहारों में वृक्षों की सजावट, उपहारों का आदान-प्रदान आदि होता था। कुछ समय बाद, पगान संस्कृति ईसाई धर्म में परिवर्तित हो गई, इसलिए ईसा मसीह का जन्म और इस संस्कृति के त्योहार आपस में जुड़ गए।

क्रिसमस ट्री के अलावा सांता क्लॉज भी इस त्योहार की विशेषता है। सांता क्लॉज सफेद दाढ़ी, लाल टोपी और लाल बागे वाला एक बूढ़ा आदमी है। छोटे बच्चों को यह काफी आकर्षित करता है। हम सांता क्लॉज को नाटकों और फिल्मों में भी देखते हैं।

भारत में ईसाई अपने प्रांत के अनुसार इस प्रकार की मिठाइयां बनाते हैं। चर्च और अपने घर को पूरी तरह से सजाता है। भारत में अन्य धार्मिक लोग भी अपने ईसाई भाइयों को बधाई देते हैं। इस तरह क्रिसमस एक ऐसा त्योहार है जो जीवन में ढेर सारी खुशियां, ढेर सारे उपहार और ढेर सारी खुशियां लेकर आता है।

अगर आपको क्रिसमस निबंध हिंदी में (Christmas Essay in Hindi) पसंद आया हो, तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में बताएं …

Leave a Comment