ध्वनि प्रदूषण – हिंदी निबंध | Noise Pollution Essay In Hindi |

यह लेख ध्वनि प्रदूषण हिंदी निबंध (Noise Pollution Essay In Hindi) है। वर्तमान में मानवीय शोर बहुत अधिक ध्वनि प्रदूषण का कारण बना है। इस लेख में इसके कारण, लक्षण और बचाव के उपाय बताए गए हैं।

ध्वनि प्रदूषण निबंध हिंदी में | Dhwani Pradushan Hindi Nibandh |

प्रदूषण मनुष्य के सामने एक गंभीर समस्या है। हमने पिछले दो दशकों में प्रदूषण के विनाशकारी प्रभावों का सामना किया है। इनमें जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण, भूमि प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण शामिल हैं। इसमें ध्वनि प्रदूषण की समस्या वर्तमान में बहुत ही हानिकारक होती जा रही है।

ध्वनि प्रदूषण आप अलग-अलग तरह से महसूस करते हैं। लगातार शोर के कारण कान और मस्तिष्क पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। दिन की शुरुआत से लेकर रात तक लगातार बात-चीत होती रहती है। ध्वनि प्रदूषण में विभिन्न प्रकार के उपकरण, वाहन, उद्योग आदि शामिल हैं।

ध्वनि प्रदूषण मुख्य रूप से ध्वनि के कारण होता है। ध्वनि प्रदूषण के कई कारण हैं। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का बढ़ता उपयोग, औद्योगिक मशीनरी और वाहनों का लगातार शोर, वक्ताओं की आवाज, पटाखों की आवाज इसके कुछ प्रमुख कारण हैं।

वर्तमान में कोई भी लगातार मोबाइल और टेलीविजन को नहीं संभाल रहा है। इससे आने वाली आवाज लगातार कानों से टकरा रही है। ऐसे उपकरणों का लगातार उपयोग करने वाला व्यक्ति कुछ समय बाद बहरा हो सकता है।

वर्तमान में, उद्योगों की बढ़ती संख्या भी ध्वनि प्रदूषण में योगदान दे रही है। कारखाने और उद्योग जोर से यांत्रिक उपकरण चलाते हैं। वे श्रमिकों के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। शहरी इलाकों में इंसान के साथ-साथ जानवर भी ध्वनि प्रदूषण का शिकार हो रहे हैं।

ध्वनि प्रदूषण का प्रमुख लक्षण है बहरापन ! चूंकि मानव कान बहुत संवेदनशील होता है, शोर की अधिकता कान के कामकाज पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है। शोध से पता चला है कि ध्वनि प्रदूषण का मस्तिष्क पर भी हानिकारक प्रभाव पड़ता है।

चूंकि ध्वनि प्रदूषण मानव स्मृति और श्रवण को क्षीण करता है, स्वाभाविक रूप से व्यक्ति स्वस्थ महसूस नहीं करता है। हम अपने आस-पास बहुत से ऐसे लोगों को देखते हैं जिनके कानों में श्रवण यंत्र होता है। यह ध्वनि प्रदूषण का परिणाम है।

ध्वनि प्रदूषण के बारे में क्या किया जा सकता है, इस पर विचार किया जाना चाहिए। जीवन में प्रतिस्पर्धा, जनसंख्या वृद्धि, पश्चिमी जीवन शैली को अपनाना कुछ ऐसे मूल कारण हैं जिनके परिणामस्वरूप जीवन में शांति का नुकसान हुआ है और शोर वाले उपकरणों का उपयोग बढ़ गया है।

इस प्रकार की शिक्षा मनुष्य को बचपन से ही शांतिपूर्ण जीवन जीने के लिए दी जानी चाहिए न कि व्यर्थ में प्रतिस्पर्धा करने की। ध्वनि प्रदूषण बढ़ाना चाहिए। ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए कुछ नियमों और शर्तों को जोर शोर से लागू किया जाना चाहिए।

अगर आपको ध्वनि प्रदूषण हिंदी निबंध (Noise Pollution Essay In Hindi) पसंद आया हो, तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में बताएं… धन्यवाद!

Leave a Comment