मेरा प्रिय पशु – घोड़ा हिंदी निबंध | Horse Essay In Hindi |

यह लेख घोड़ा (अश्व) पशु (Horse Essay In Hindi) के बारे में एक हिंदी निबंध है। यह निबंध घोड़े की जीवन शैली और निवास के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

मेरा पसंदीदा पशु घोड़ा (अश्व) निबंध हिंदी में |My Favourite Animal Horse Essay in Hindi |

आपने अभी तक घोड़ों के बारे में बहुत कुछ सुना होगा। इसके पात्र प्राचीन इतिहास में जीवित हैं। घोड़े को फिल्मों और सीरीज में भी देखा जाता है। घोड़े की सवारी करना हर किसी को पसंद होता है। घोड़ों का इस्तेमाल शादियों और बारात में किया जाता है।

घोड़ा इक्विडी परिवार का एक स्तनपायी है। इसका शास्त्रीय नाम इक्वस फेरस कैबलस है, जबकि अंग्रेजी में इसे हॉर्स कहा जाता है। घोड़ों का उपयोग परिवहन, अतीत में युद्ध, विभिन्न खेलों के लिए किया जाता था।

घोड़ों का उपयोग वर्तमान में सभी विकसित देशों में रेसिंग के लिए किया जाता है। घोड़ा 8 घंटे में 1400 किमी दौड़ सकता है। अतीत में, जब स्वचालित वाहन नहीं होते थे, घोड़ों द्वारा खींची जाने वाली गाड़ियाँ यात्रा करने का सबसे अच्छा तरीका थीं।

घोड़े के शरीर की लंबाई लगभग 300 सेमी होती है। इसकी पूंछ 90 सेमी लंबी होती है। एक घोड़े का औसत वजन 350 किलो होता है। इसका सिर शरीर के आकार में बड़ा और रंग में गहरा होता है। हालाँकि, घोड़े के कान छोटे होते हैं।

आप सफेद, काले, भूरे जैसे विभिन्न रंगों के घोड़े पा सकते हैं। उसके बाल सर्दियों में घने और गर्मियों में विरल हो जाते हैं। लेकिन पूंछ और पूंछ के बाल कभी घने या पतले नहीं होते, बस ऐसे ही रहते हैं।

घोड़ों को सुनने और सूंघने की अच्छी समझ होती है। जब वे जंगल में होते हैं तो घोड़े झुंड में रहते हैं। घोड़ा एक सतर्क जानवर है, जिसकी लगातार तलाश की जाती है। उनके झुण्ड का नर घोड़ा उन सभी की रक्षा के लिए जिम्मेदार है।

घोड़ा एक शाकाहारी है। वह घास खाता है। घोड़ा एक चना खाना पसंद करता है। एक पिल्ला को शावक कहा जाता है। दो साल बाद शिंगरू अपनी मां से अलग हो गया। एक घोड़ा लगभग 20 से 30 साल तक जीवित रह सकता है।

घोड़ा मेहनती होने के साथ-साथ फुर्तीला भी होता है। यह दुनिया के विभिन्न मौसमों में रह सकता है और घास में चर सकता है। इसलिए, यह प्राचीन काल से मनुष्यों द्वारा उपयोग किया जाता रहा है और अभी भी सभी उम्र के लोगों द्वारा पसंद किया जाता है।

अगर आपको मेरा प्रिय पशु – घोड़ा यह हिंदी निबंध (Horse Essay In Hindi) पसंद आया हो, तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में बताएं …

Leave a Comment