मेरा प्रिय ऋतु – ग्रीष्म ऋतू हिंदी निबंध | Summer Season Essay In Hindi |

यह लेख मेरा प्रिय ऋतु – ग्रीष्म (Summer Season Essay In Hindi) इस विषय पर एक हिंदी निबंध है। इस निबंध में ग्रीष्म ऋतु के महत्व और विशेषताओं को समझाया गया है।

ग्रीष्म ऋतु निबंध हिंदी में | मेरा पसंदीदा मौसम – ग्रीष्मकालीन हिंदी निबंध |

भारत में ग्रीष्म, मानसून और शीत ऋतु ये तीन प्रमुख ऋतुएँ हैं। जब सर्दी का मौसम समाप्त होता है, तो गर्मी का मौसम आता है। गर्मी का मौसम फरवरी से मई तक होता है। गर्मी के मौसम को ग्रीष्म ऋतु भी कहते हैं।

हम सभी जानते हैं कि पृथ्वी सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाती है। ग्रीष्म ऋतु वह मौसम है जब पृथ्वी सूर्य की ओर घूमती है, और गर्मी तब होती है जब गोलार्ध सूर्य के बगल में होता है, और सर्दी तब होती है जब गोलार्ध सूर्य से दूर होता है।

ग्रीष्म ऋतु मेरा पसंदीदा मौसम है क्योंकि इसे साल का सबसे सक्रिय समय कहा जा सकता है। स्कूली बच्चों के लिए गर्मी बहुत दिलचस्प होती है क्योंकि परीक्षा होती है और फिर छुट्टी होती है। कुछ बच्चे अपनी गर्मी की छुट्टियां मनाने दूसरे गांव जाते हैं, जबकि अन्य घर पर रहकर विभिन्न गतिविधियां करते हैं।

गर्मियों में हम मामा या मौसी के गांव जाते हैं। वहां मुझे क्रिकेट खेलने और अपने चाचा से कहानियां सुनने में मजा आता है। तैराकी, साइकिल चलाना और आम चोरी करना जैसे अन्य काम भी हम करते रहते हैं।

गर्मियों में दिन बड़ा और रात छोटी होती है। हालांकि गर्मी के दिनों में बाहर काम करना उबाऊ होता है, लेकिन घर पर कई गतिविधियां की जाती हैं। अचार, चटनी, पापड़ और विभिन्न प्रकार के स्नैक्स बनाए जाते हैं। इसी मौसम में किसान खेती के लिए बीज एकत्र करते हैं।

गर्मियों में प्रकृति में भी कई शानदार बदलाव देखने को मिलते हैं। सभी नदियाँ और झीलें सुखी होने लगती हैं। इस समय के दौरान, वृक्ष के पत्ते गिरने लगते हैं, और गर्मियों के अंत में नए पत्ते उगने लगते हैं। पेड़-पौधों के ऐसे सुंदर रूपों को देखकर बहुत खुशी होती है।

गर्मी के मौसम में छुट्टियों का लुत्फ सभी उठाते हैं। पहाड़ी इलाकों, समुद्र तटों और ठंडी जगहों पर जाने का यह सबसे अच्छा समय है। गर्मियों में आप किसी कुएं, झील या नदी में तैरने का आनंद ले सकते हैं।

इस ऋतु की गर्मी जहरीले कीटाणुओं को नष्ट कर देती है। गर्मी अच्छी रहेगी तो बारिश भी अच्छी होती है। इस मौसम में आहार में ठंडे खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाता है। शीतल पेय, रसदार फल और आइसक्रीम जैसे खाद्य पदार्थ अक्सर खाए जाते हैं।

गर्मी का मौसम भले ही डरावना लगे, लेकिन प्रकृति के साथ तालमेल बिठाकर इंसान बेहद खुशहाल जिंदगी जी रहा है। मुझे गर्मी का मौसम इतना पसंद है कि प्रकृति और मानवीय जीवन शैली में जो बदलाव होता है वो बहुत सुखद लगता हैं।

अगर आपको मेरा प्रिय ऋतु – ग्रीष्म ऋतु (Summer Season Essay In Hindi) यह हिंदी निबंध पसंद आया हो, तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में बताएं…

Leave a Comment