मेरा प्रिय प्राणी – शेर हिंदी निबंध | Lion Essay In Hindi |

यह लेख शेर पर एक हिंदी निबंध (Lion Essay In Hindi) है। इस निबंध में शेर के जीवन के सभी पहलुओं, उसकी शारीरिक रचना और निवास स्थान पर चर्चा की गई है।

सिंह हिंदी निबंध | Sinh / Sher Hindi Nibandh |

हम बचपन से ही विभिन्न जानवरों की कहानियाँ पढ़ते रहे हैं। उनमें से सबसे बहादुर जानवर शेर है! शेर को जंगल का राजा कहा जाता है क्योंकि शिकार करने की उनकी क्षमता, किसी से न डरना, और अन्य जानवर को अपने जंगल पर आक्रमण करने से रोकना,  यह कुछ गुण उसको राजा कहलाने जैसे है।

शेर दिखावा नहीं करता। वह शिकार करते समय या किसी अन्य समय धोखा नहीं देता है। वह अपना भोजन स्वयं शिकार करके प्राप्त करता है। राजा के ये सभी गुण सिंह के स्वभाव में पाए जाते हैं। ऐसा स्वभाव रखने वाले लोगों को भी शेर दिल आदमी कहां जाता है।

शेर का शास्त्रीय नाम पैंथेरा लियो है। अंग्रेजी में इसे लायन (Lion) कहते हैं। शेर एक मांसाहारी प्राणी है। वह कमजोर जानवरों का शिकार करता है। खास बात यह है कि शेर रात के अंधेरे में शिकार करना पसंद करते हैं।

शेर का रंग पीला, लाल, या गहरा भूरा होता है। नर शेर के पास अयाल होता है जबकि मादा शेर के पास अयाल नहीं होता। शेर का वजन 150 से 250 किलो होता है। शेर के चार पैर होते हैं, एक अयाल, नुकीले दांत और एक पूंछ होती है।

शेर के मुंह में नुकीले दांत होते हैं और पंजे पर नुकीले पंजे होते हैं, जिससे वह अपने शिकार को पकड़ सकता है। शेर की आवाज को गुर्राना कहते हैं, और उसकी दहाड़ने वाली आवाज को खूंखार कहा जाता है।

शेर का रंग और आकार उसकी नस्ल निर्धारित करता है। कुछ शेर सफेद भी होते हैं। शेर चार प्रकार के होते हैं: अफ्रीकी शेर, एशियाई शेर, यूरोपीय शेर और बरबेरी शेर। दुनिया भर में शेरों की विभिन्न प्रजातियां पाई जाती हैं।

अन्य सभी जानवर किसी न किसी गुण के लिए प्रसिद्ध हैं। शेर अपने बहादुर और क्रूर स्वभाव के लिए भी जाना जाता है। उसकी हरकतों और हाव-भाव को देखकर ही हर कोई उसकी ओर आकर्षित हो जाता है. शेर मेरा पसंदीदा जानवर है क्योंकि मुझे भी शेर के ये सभी गुण पसंद हैं।

अगर आपको मेरा प्रिय प्राणी – शेर हिंदी निबंध (Lion Essay In Hindi) पसंद आया हो, तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में बताएं…

Leave a Comment